You are currently viewing Blood Pressure High in Hindi
Blood pressure high

Blood Pressure High in Hindi

Blood Pressure High in Hindi - ब्लड प्रेशर हाई हिंदी में

उच्च रक्तचाप एक सामान्य स्थिति है जिसमें धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त की दीर्घकालिक बल अंततः उच्च स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जैसे कि हृदय रोग। रक्तचाप आपके हृदय पंपों की मात्रा और आपकी धमनियों में रक्त प्रवाह के प्रतिरोध की मात्रा दोनों द्वारा निर्धारित किया जाता है।

आपका हृदय जितना अधिक रक्त पंप करता है और आपकी धमनियों को संकरा करता है, आपका रक्तचाप उतना ही अधिक होता है। बिना किसी लक्षण के आपको सालों तक उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) हो सकता है। लक्षणों के बिना भी, रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है, और आपका दिल जारी रहता है और इसका पता लगाया जा सकता है। अनियंत्रित उच्च रक्तचाप गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है।

Blood pressure high

उच्च रक्तचाप आमतौर पर कई वर्षों में विकसित होता है और अंततः लगभग सभी को प्रभावित करता है। सौभाग्य से, उच्च रक्तचाप का आसानी से पता लगाया जा सकता है। और एक बार जब आप जानते हैं कि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आप इसे नियंत्रित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम कर सकते हैं।

लक्षण उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोगों के पास कोई संकेत या लक्षण नहीं हैं, भले ही रक्तचाप की रीडिंग खतरनाक उच्च स्तर तक पहुंच गई हो। उच्च रक्तचाप वाले कुछ लोगों को सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ या नाक से खून आ सकता है, लेकिन ये संकेत और लक्षण विशिष्ट नहीं होते हैं और आम तौर पर तब तक नहीं होते हैं जब तक कि उच्च रक्तचाप गंभीर या जीवन-धमकाने वाले चरण में नहीं पहुंच जाता है।

अपने डॉक्टर से 18 साल की उम्र में कम से कम हर दो साल में रक्तचाप पढ़ने के लिए कहें। यदि आप 40 या उससे अधिक उम्र के हैं, या उच्च रक्तचाप के उच्च जोखिम के साथ 18-39 वर्ष की आयु के बीच है, तो अपने डॉक्टर से रक्तचाप के लिए कहें।

3 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का रक्तचाप आमतौर पर उनके वार्षिक चेक-अप के हिस्से के रूप में मापा जाता है। यदि आप अपने चिकित्सक को नियमित रूप से नहीं देखते हैं, तो आप अपने समुदाय में स्वास्थ्य संसाधन मेले या अन्य स्थानों पर मुफ्त रक्तचाप परीक्षण करवा सकते हैं।

आप कुछ दुकानों पर भी मशीनें पा सकते हैं जो आपके रक्तचाप को  मापेंगी। सार्वजनिक रक्तचाप मशीनें, जैसे कि फार्मेसियों में पाए जाने वाले, आपके रक्तचाप के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं,

लेकिन कुछ सीमाएं हो सकती हैं। इन मशीनों की सटीकता कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि सही कफ का आकार और मशीनों का उचित उपयोग।

सार्वजनिक रक्तचाप मशीनों का उपयोग करने के बारे में सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।

विभिन्न स्थितियों और दवाओं के कारण उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिनमें शामिल हैं ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया

कुछ दवाएं, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, कोल्ड रेमेडीज़, डिकॉन्गेस्टेंट, ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक और कुछ नुस्खे वाली दवाएं। अवैध दवाएं, जैसे कोकीन और एम्फ़ैटेमिन।

 जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ता जाता है। 64 साल की उम्र तक, उच्च रक्तचाप पुरुषों में अधिक आम है।

65 वर्ष की आयु के बाद महिलाओं में उच्च रक्तचाप के विकास की संभावना अधिक होती है।

जैसे कि स्ट्रोक, दिल का दौरा और गुर्दे की विफलता भी अधिक आम है। परिवार का इतिहास। उच्च रक्तचाप परिवारों में चलता है।

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होना। जितना अधिक आप का वजन होगा, उतना अधिक रक्त आपको ऑक्सीजन और एन की आपूर्ति करने की आवश्यकता होगी

 

was this article helpful..?

Irshaad

I'm very passionate about creating unique websites and web applications. I enjoy creating websites with content management systems (CMS) such as WordPress.